Great business leader:Giorgio Armani king of Blezer ,SUCCESS STORY
Great Business Leader :Giorgio Armani
वर्षों से लेबल "अरमानी" एक नाम से अधिक है: यह एक मानक है, यह एक जीवन शैली और यह वह नाम था जिसने मिलान को दुनिया के प्रमुख फैशन केंद्र के रूप में मानचित्र पर रखा।
वह जो 5 लाख तक सूट बेचते हे,जो कपड़ो से लेके होटल तक का व्यापार करते हे।
2009 तक अरमानी के पास 60 जियोर्जियो अरमानी बुटीक, 11 कोलेज़ियोनी, 122 एम्पोरियो अरमानी, 94 ए / एक्स अरमानी एक्सचेंज, 1 जियोर्जियो अरमानी एक्सेसरी और 13 अरमानी जूनियर का खुदरा नेटवर्क है, जो 37 विभिन्न देशों में फैला हुआ है। उनके पास $ 2. 7 बिलियन डॉलर का वार्षिक कारोबार है और 2019 के रूप में $ 8.8 बिलियन डॉलर का व्यक्तिगत धनि है।
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चेंगडु स्ट्रीट चाइना में ARMANI का विज्ञापन |
- फ़ोर्ब्स के मुताबिक अरमानी ज्योर्जिओ के पास 8. 8 बिलियन $ की सम्पति के साथ दुनिया के 158 वे अरबपति हे।
- 85 साल के व्यक्ति ने न केवल फैशन में, बल्कि एसेसरीज, परफ्यूम, मेकअप, स्पोर्ट्सवियर, इंटरियर डिजाइन, रियल एस्टेट रेस्तरां, होटल और यहां तक कि चॉकलेट तक में अपनी किस्मत आजमाई है।
- अरमानी के पास 213 फिट लम्बी अपनी प्राइवेट यॉट हे ,उनका घर इटली,फ्रेंच रिवेरा ,और दी कैरेबियन आइलैंड एंटीगुआ में हे।
- चलो देखते हे कैसे संघर्ष करके गोर्जिओ अरमानी अर्श से फर्श तक पहुंचे और साल २००० में वह दूनिया के 100 धनिक इंसान की लिस्ट में 26 वे पायदान पर थे.
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अरमानी,छोटी बहन रोसन्ना और बड़े भाई सर्जिओ के साथ (बाए से) |
इटली के पिआकेंजा में 11 जुलाई 1934 में पैदा हुए ज्योर्जिओ अरमानी ने 1975 में GIORGIO ARMANI फैशन ब्रांड लॉन्च की थी| वह मध्यम वर्गीय परिवार में पैदा हुए थे। अपने करियर की शुरुआत एक स्टोर में विंडो ड्रेसर के रूप में की थी, बाद में वह सेल्समैन भी बने। आज 45 सालो के बावजूद अरमानी ने तकनीक ,ग्लेमर ,लक्सरी और सफलता के लिए पहचाना जाता हे। उनका कारोबार फैशन से लेके रेस्टोरेंट और होटल्स तक फैला हुआ हे।
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बचपन में अरमानी |
अरमानी के पिता एक शिपिंग मैनेजर थे। मिलान सहर में अरमानी की परवरिश हुई। उनके जीवन के शुरुआती साल इटली के इतिहास के बहोत ख़राब साल रहे। ज्योर्जिओ, उनके बड़े भाई सर्जिओ और बहन रोसन्ना ने द्वितीय विश्व युद्ध को अपनी आँखों से देखा था.उनके मित्र और परिजन उस बममारे में मारे गए थे। उसके बाद जिंदगी में गरीबी और मिश्किलो का दौर शुरू हुआ।अरमानी को जीवविज्ञान में रूचि थी . वह डॉक्टर बनना चाहते थे। विशेष रूप से ए.जे. क्रोनिन की द गढ़ पढ़ने के बाद। उन्होंने मिलान विश्वविद्यालय में मेडिसिन विभाग में दाखिला लिया, लेकिन तीन साल बाद, 1953 में, उन्होंने छोड़ दिया और सेना में शामिल हो गए। उनकी चिकित्सा पृष्ठभूमि के कारण, उन्हें वेरोना में सैन्य अस्पताल में सौंपा गया था, जहां वह एरिना में शो में भाग लेंगे। उन्होंने अंततः एक अलग कैरियर मार्ग की तलाश करने का निर्णय लिया।
उनको तभी लगा की उनकी पहली पसंद मेडिसिन नहीं लेकिन फेशन हे.उसी दौरान वह मिलान आये। उनका एक दोस्त डिपार्टमेंटल स्टोर में नौकरी स्टार्ट कर दी. वह मन्सवेयर विभाग में एक विक्रेता का काम करने लगे। जहा उनको फैशन उद्योग का अनुभव प्राप्त हुआ.
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एक शो की तयारी के दौरान अरमानी |
1960 में अरमानी नीनो शेरुति कंपनी में चले गए. जहा उन्होंने मेन्सवेयर डिज़ाइन करना स्टार्ट किआ। उनके कौशल की मांग थी, और अगले दशक तक, सेरुट्टी के लिए काम करना जारी रखते हुए, अरमानी ने भी फ्रीलांस किया, एक समय में दस निर्माताओं के रूप में डिजाइन में योगदान दिया। 1960 के दशक के उत्तरार्ध मित्र ड्राफ्ट्समैन सर्जियो गेलोटी की प्रेरणा से फैशन और फ्रीलान्स भी करने लगे। 15 साल तक वह काम जारी रखा।
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अपने दोस्त और पार्टनर सर्जिओ गेलोटि के साथ |
अनुभव ने अरमानी को अपनी शैली को नए तरीकों से विकसित करने का अवसर प्रदान किया। अब वह अपनी ऊर्जा को अपने स्वयं के लेबल के लिए समर्पित करने के लिए तैयार थे, और 24 जुलाई, 1975 को उन्होंने मिलान में जियोर्जियो अरमानी एसपीए की स्थापना की, अपने दोस्त गेलोटी के साथ। उसी वर्ष अक्टूबर में, उन्होंने अपने नाम के तहत स्प्रिंग और समर 1976 के लिए पुरुषों के रेडी-टू-वियर का पहला संग्रह प्रस्तुत किया। उन्होंने इसी सीज़न के लिए एक महिला लाइन का भी निर्माण किया।
वह पुरुषो के कपड़ो के लिए महिला ओके स्टाइल और रंगो का इस्तेमाल करते थे। उनका फिटिंग तगड़ा और कलर खुशनुमा था। एक बार वह कहते हे ,''में कपड़ो में से बनावटीपन निकल देना चाहता हूँ, और प्राकृतिक रंगो का इस्तेमाल करना चाहता हूँ.''
अरमानी ने फैशन उद्योग के साथ एक अभिनव संबंध स्थापित किया, जिसकी विशेषता 1978 में Gruppo Finanzario Tessile (GFT) के साथ हुई, जिसने कंपनी के डिजाइनर के चौकस पर्यवेक्षण के तहत विनिर्माण वातावरण में लक्जरी रेडी-टू-वियर का उत्पादन करना संभव बना दिया। 1979 में, जियोर्जियो अरमानी कॉर्पोरेशन की स्थापना के बाद, अरमानी ने संयुक्त राज्य के लिए उत्पादन करना शुरू कर दिया और पुरुषों और महिलाओं के लिए मेन लाइन की शुरुआत की। लेबल कई नए उत्पाद लाइनों की शुरुआत के साथ अंतर्राष्ट्रीय फैशन में अग्रणी नामों में से एक बन गया, जिसमें जी ए। ले कोलेज़ियोनी, जियोर्जियो अरमानी अंडरवीयर और स्विमवियर, और जियोर्जियो अरमानी सहायक उपकरण शामिल हैं। 1980 के दशक की शुरुआत में कंपनी ने इत्र बनाने के लिए L'Oréal के साथ एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए और अरमानी जूनियर, अरमानी जीन्स और एम्पोरियो अरमानी लाइनों की शुरुआत की, इसके बाद 1982 में एम्पोरियो अंडरवीयर, स्विमवियर और एक्सेसरीज की शुरुआत की। एम्पोरियो लाइन के लिए मिलान में एक नया स्टोर खोला गया, जिसके बाद पहला जियोर्जियो अरमानी बुटीक था। अंतिम उपयोगकर्ता के लिए अरमानी की चिंता एक उच्च स्तरीय लाइन के रूप में एक ही स्तर की शैलीगत गुणवत्ता के साथ एक अधिक युवा उत्पाद के विकास में हुई, लेकिन अधिक सुलभ कीमत पर।
अरमानी डिज़ाइन पुरे यूरोप में हिट हो गई और अरमानी को किंग ऑफ़ ब्लेज़र की पहचान मिली।लेकिन अमरीका में उनके स्टोर नहीं थे। 1980 में एक फिल्म में रिचर्ड गियर ने अरमानी के डिज़ाइन किए हुए कपडे पहने जो पुरे अमरीका में हिट हो गए। बहोत सरे हॉलीवुड स्टार अरमानी रेड कारपेट पर दिखने लगे।अरमानी के कपडे पहनना सफलता का प्रतिक बन गया।
एम्पोरियो लाइन की लोकतांत्रिक प्रकृति के कारण, अरमानी ने महसूस किया कि उन्हें नए और अपरंपरागत विज्ञापन तरीकों का उपयोग करना था। इनमें टेलीविज़न स्पॉट और विशाल सड़क विज्ञापन शामिल थे, साथ में एक घर पत्रिका भी थी जो उपभोक्ताओं को डाक द्वारा भेजी जाती थी, वफादार अरमानी ईगल पहनने वाले। अरमानी ने यह भी महसूस किया कि सिनेमा के साथ एक संबंध आवश्यक था, दोनों प्रचार के लिए और रचनात्मकता के लिए प्रोत्साहन के लिए। उन्होंने अमेरिकी जिगोलो के लिए वेशभूषा तैयार की, जिसके कारण फिल्म की दुनिया के साथ दीर्घकालिक सहयोग मिला। अरमानी ने एक सौ से अधिक फिल्मों के लिए वेशभूषा तैयार की, जिनमें से एक सबसे महत्वपूर्ण फिल्म द अनटचेबल्स (1987) थी।
1985 में गेलोटी की मृत्यु के बावजूद, अरमानी ने वाणिज्यिक क्षितिज और लाइसेंसिंग समझौतों का विस्तार करना जारी रखा। उन्होंने अरमानी जापान खोला और चश्मा (1988), मोज़े (1987), एक उपहार संग्रह (1989), और अमेरिका के लिए एक नया "बुनियादी" पुरुष और महिला लाइन शुरू किया, जिसे ए / एक्स अरमानी एक्सचेंज (1991) के रूप में जाना जाता है।
गेलोट्टी के मृत्यु के बाद सबको लगने लगा की क्या अरमानी उनके मृत्यु के बाद इतना बड़ा कारोबार संभाल पाएंगे?. लेकिन अपने बलबूते पर और अपने सुजबुझ से उन्होंने कारोबार को संभाला।1989 में होटल उद्योग में कदम रखा। लेकिन उनके मार्ग में काफी कठिनाई आई लेकिन उनके होंशलो को कोई रोक नहीं पाया और उनकी स्पीड धीमी नहीं हुई। 1990 तक दुनिया भर में २०० से भी ज्यादा स्टोर खोले दिए।
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ARMANI PERFUMES |
1990 के दशक के उन्मादी विस्तार (खेलों, घड़ियाँ, चश्मा, सौंदर्य प्रसाधन, घर, और नए सामान संग्रह) के बाद, 2000 में, ब्रांड की पच्चीसवीं वर्षगांठ पर, निवेश गतिविधि की भयावहता देखी गई, जिसमें स्टॉक की बिक्री और नए का अधिग्रहण शामिल है। निर्माण क्षमता का उद्देश्य अरमानी का अपने उत्पादों की गुणवत्ता और वितरण पर नियंत्रण बढ़ाना है।
अरमानी के पुरुषों और महिलाओं के स्कीवियर और स्की कैज़ुअलवियर लाइन को 1995 में विकसित किया गया था। उनकी 1991 की परियोजना, ए / एक्स: अरमानी एक्सचेंज, ने अरमानी के अमेरिकी सामूहिक बाजार में तोड़ने के प्रयास का प्रतिनिधित्व किया, आराम से ठाठ कपड़े के लिए कम कीमतों की पेशकश की।
1996 में उनके लंबे समय के दोस्त एरिक क्लैप्टन ने अरमानी के फैशन शो के लिए गाने तैयार किए और तब से उन्होंने अरमानी के कपड़े पहने। बाद में उस वर्ष क्लैप्टन ने न्यूयॉर्क शहर में दो एम्पोरियो अरमानी स्टोर खोले।
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पहला ARMANI स्टोर ,CHENGDU,CHINA. |
उन्होंने 1998 में उस देश में अपना पहला स्टोर खोलकर चीनी बाजार में सेंध लगाने की तैयारी की। बीजिंग में छोटी दुकान 2004 में शंघाई में एक फ्लैगशिप स्टोर और उसके बाद 2011 तक 40 की योजना थी।
2000 में, जियोर्जियो अरमानी स्पा था। सौंदर्य प्रसाधन और घर के सामान की नई लाइनों को शुरू करना और सामान की अपनी लाइन का विस्तार करना।
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गुगेनहाइम संग्रहालय न्यूयोर्क में रखा गया ARMANI का प्रदर्शन |
उसी समय, न्यूयॉर्क में गुगेनहाइम संग्रहालय ने अरमानी के काम की एक प्रदर्शनी की मेजबानी की - एक जीवित डिजाइनर के लिए पहली - एक सप्ताह में औसतन 29,000 की उपस्थिति।
2008 में, अरमानी ने स्पेन के बुलफाइटर केएतनो रिवेरा ऑर्डोनिज़ द्वारा पहना जाने वाला "गोएस्को" नाम का बैलफाइटिंग कॉस्ट्यूम रोंडा, स्पेन में "कोरिडा गोएस्का" में डिजाइन किया। उन्होंने कई फैशन शो और अन्य कार्यक्रमों में भी सहयोग किया है।
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अरमानी स्टोर, टोक्यो जापान. |
अरमानी ने अपने संग्रह को इंटरनेट पर लाइव प्रसारित किया, 24 जनवरी 2007 को हाउते कॉउचर की दुनिया में पहला, अरमानी प्रिवी स्प्रिंग समर 2007 फैशन शो एमएसएन और सिंगुलर सेलुलर फोन के माध्यम से प्रसारित किया गया था।
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2009 में न्यूयोर्क में ARMANI |
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ARMANI 5TH AVENUE USA |
एलजी के बाद एलजी ने प्रादा फोन पेश करने के लिए सैमसंग के साथ मिलकर जियोर्जियो अरमानी फोन को डिजाइन करने के लिए अरमानी में शामिल हुए।
अरमानी ने पॉप सुपरस्टार लेडी गागा के लिए कई स्टेज आउटफिट्स डिजाइन किए हैं, जिनमें उनके रिकॉर्ड तोड़ने वाले मॉन्स्टर बॉल टूर और बॉर्न दिस इंडिया फर्स्ट टूर शामिल हैं। उन्होंने कई हाई-प्रोफाइल अवार्ड शो के लिए डिज़ाइन किया है, जैसे कि 52 वें ग्रैमी अवार्ड्स और 2010 एमटीवी वीडियो म्यूज़िक अवार्ड्स।
18 मार्च 2010 को सुरु हुई खलीफा टावर में अरमानी होटल। जो की खुद ज्योर्जिओ अरमानी द्वारा डिज़ाइन किआ गया हे.
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अरमानी रेस्टोरेंट बुर्ज खलीफा दुबई |
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अरमानी स्पोर्ट्स की ओपनिंग के दौरान |
2009 तक अरमानी के पास 60 जियोर्जियो अरमानी बुटीक, 11 कोलेज़ियोनी, 122 एम्पोरियो अरमानी, 94 ए / एक्स अरमानी एक्सचेंज, 1 जियोर्जियो अरमानी एक्सेसरी और 13 अरमानी जूनियर का खुदरा नेटवर्क है, जो 37 विभिन्न देशों में फैला हुआ है। उनके पास $ 2.7 बिलियन का वार्षिक कारोबार है और 2017 के रूप में $ 8.8 बिलियन के मालिक बन चुके हे
आपने अपना कीमती समय निकाल के आर्टिकल को पढ़ा उसके लिए धन्यवाद। यह आप को पसंद आए तो जरूर Share करे|अगर कोइ सुजाव हो तो Comment करे|
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